किसी भी वजह से शुरू हो जाए कान में दर्द, राहत के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

किसी भी वजह से शुरू हो जाए कान में दर्द, राहत के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

सेहतराग टीम

आज के समय में कई तरह की समस्याएं हो रही हैं। उन्हीं में से एक है कान का दर्द जो काफी तकलीफ देता है। ये थोड़ी देर के लिए होता है लेकिन अगर इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो ये काफी दिनों तक परेशान कर सकता है। ये समस्या सभी लोगों को होती है लेकिन अक्सर बच्चों में ये काफी देखा गया है। जब कान के अंदरुनी हिस्से में किसी भी तरह की समस्या हो जाती है तो कान में सूजन या संक्रमण हो जाता है। इयर इंफेक्शन के अलावा और भी कई कारणों से कान में दर्द होता है। आज हम आपको बताएंगे कान में होने वाले दर्द के कारण और इससे राहत पाने के कुछ आसान घरेलू नुस्खे के बारे में।

पढ़ें- वजन घटाने के लिए ज्यादा प्रोटीन लेने के 5 साइड इफेक्ट

कान में होने वाले दर्द के कारण (Cause of Ear Pain in Hindi):

  • ज्यादा दिनों तक सर्दी और जुकाम बना रहना ।
  • कान के पर्दे का फटना या कान के पर्दे में छेद होना। 
  • कान में पानी जाना या वैक्स जमा होना।
  • किसी बारीक चीज से कान को खुजलाना 

कान में दर्द के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies for Ear Pain in Hindi):

अदरक का रस लाभदायक 

कान दर्द का इलाज आप अदरक से कर सकते हैं। अदरक का रस निकाल कर कान में 2-3 बूंद डालें। अदरक को पीसकर जैतून के तेल में मिलाएं, अब इसे छानकर इस तेल को 2-3 बूंद कान में डालें।

प्याज का रस फायदेमंद 

आप कान दर्द का घरेलू उपाय प्याज से कर सकते हैं। एक चम्मच प्याज का रस हल्का गुनगुना गर्म कर लें। इसे 2-3 बूंद कान में डालने से आराम मिलता है। दिन में 2-3 बार इसको दोहराए।

कान के दर्द की दवा तुलसी का रस

कान के दर्द की दवा के रूप में तुलसी का प्रयोग कर सकते हैं। तुलसी की पत्तियों को ताजा रस कान में डालने से 1-2 दिन में ही कान का दर्द समाप्त हो जाता है।

कान के दर्द की दवा पिपरमेंट

आप कान में दर्द होने पर पिपरमेंट से घरेलू उपाय कर सकते हैं। पिपरमेंट की ताजी पत्तियों के रस निकाल कर 2-3 बूंद कान में डालें। यह बहुत लाभ देता है।

लहसुन की कली फायदेमंद

लहसुन की कली, अदरक, सहजन के बीज, मूली और केले का पत्ता इनका अलग-अलग या एक साथ रस निकालकर गर्म ही कान में डालने से कान का दर्द ठीक हो जाता है। 2-3 बारीक कटी लहसुन की कलियों को सरसों के तेल के साथ गरम करें। इस तेल को ठण्डा कर के छान लें। इस तेल की 2-3 बूंद कान में डालने से तुरंत आराम मिलता है।

डॉक्टर के पास कब जाना चाहिए

अगर आपके कान का दर्द कम नहीं हो रहा है और घरेलू उपचार करने से आराम नहीं मिल रहा है या कान से तरल पदार्थ निकल रहा है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। साथ ही किसी भी घरेलू उपाय को प्रयोग करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें-

अचानक शुरू हो जाए दांत में दर्द तो अपनाएं ये घरेलू इलाज, तुंरत मिलेगा आराम

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।